• एमडीएल गान
Your Language:
  • English(English (United States))
  • Hindi (हिंदी (भारत))
  • मेक इन इंडिया
  • बाह्य स्रोत ( आउटसोर्सिंग )

बाह्य स्रोत (आउटसोर्सिंग)

प्रत्येक ग्राहक उत्पाद की सुपुर्दगी अपेक्षित गुणवत्ता मानकों के साथ समय से या पहले चाहता है। एमडीएल ने हमेशा प्रयास किया है कि विभिन्न परियोजनाओं को संभावित समय सीमा के भीतर अपने निर्माणाधीन विभिन्न उपायों द्वारा पहल कर प्राप्त करें।

बाह्य स्रोत(आउटसोर्सिंग) एक ऐसा साधन है जिसका बड़े पैमाने पर उपयोग एमडीएल ने अपना उत्पादन बढ़ाने के लिए किया गया है। इसकी प्राप्ति विभिन्न कोर/ नान कोर कार्यों द्वारा अनुभवी और सक्षम विक्रेताओं के सहयोग से किया जा रहा है जो अग्रणी युद्धपोतों और पण्डुब्बियों के गुणवत्ता मानक निर्माण को पूरा करने में सक्षम है। बाह्य स्रोत का उपयोग आज भी उच्चस्तर पर परियोजना 15बी एवं पी17ए युद्धपोतों के निर्माण के लिए किया जा रहा है यह योजना बनाई गई है कि ब्लॉक कंस्ट्रकशन का कार्य बाह्य स्रोत से प्रसिद्ध एवं सक्षम विक्रेताओं से कराया जाए जिसमें बाह्यसज्जा भी शामिल हो। बाह्य स्रोत द्वारा ब्लॉक का निर्माण और बाह्यसज्जा वेंडर परिसर में ही की जाएगी और आखिरी सुज्जीकरण के लिए एमडीएल में लाया जाएगा।

यह विचार किया गया है कि आउटसोर्सिंग विधि तंत्र विशेष रूप से निर्माण अवधि घटाने, लाभप्रदता सुधारने तथा उत्पादकता बढ़ाने में सहायक होगी। विभिन्न कार्यों/ सेवाओं की आउटसोर्सिंग करते समय फिर भी यह सुनिश्चित किया जाता है शिपयार्ड की अपनी क्षमता जैसे मानव संसाधन, मशीनरी और

परिसंपत्तियाँ बेकार न पड़ी रहें। विभिन्न कार्यों और सेवाओं का विस्तृत विवरण जिनकी आउटसोर्सिंग नियमित रूप से / अथवा आवश्यक के आधार पर की जा रही है और नियमित रूप से एमडीएल वेबसाइट पर अद्यतन किया जा रहा है। सभी वेंडर, जो निर्दिष्ट कार्यों और सेवाओं को पूरा करने में सक्षम हैं उनको सलाह दी जाती है वे अपना पंजीकरण ऑन लाइन एमडीएल से करा लें। जिनसे उनको लाभ होगा और इससे एक लाभप्रद पारदर्शी और प्रतियोगी वातावरण तैयार होगा।

विभिन्न परियोजनाओं में बाह्य स्रोत लागत निम्नलिखित प्रणाली द्वारा प्राप्त की जा सकती है।

आउटसोर्सिंग की लागत = उत्पादन लागत - एमडीएल प्रयास – सामग्री लागत एवं स्वदेशी और विदेशी दोनों उपकरण विदेशी अभियंताओं / कार्मिकों की सेवाओं की लागत

विभिन्न परियोजनाओं के लिए एमडीएल में बाह्य स्रोत से किए गए कार्यों की लागत का विस्तृत विवरण निम्नलिखित है:

क्रं. सं. परियोजना युद्धपोत आउटसोर्सिंग कार्य (लागत करोड़ में) आउटसोर्सिंग का %
(आउटसोर्स कार्य की लागत/एमडीएल प्रयास + आउटसोर्सकार्य की लागत)
(अ) पी17 शिवालिक 1438 20.04% (3 पोत)
सतपुड़ा
सहयाद्रि
(ब) पी15ए कोलकाता 3306 (3 पोत) 43.16% (3 पोत)
कोची
चेन्नई

इसके अलावा सयंत्रों/ मशीनरी अनुरक्षण, हाऊसकीपिंग और अन्य विविध सेवाओं के लिए पिछले 6 वर्षों का आउटसोर्सिंग कार्य लागत का विवरण निम्नलिखित है:

वित्तीय वर्ष आउटसोर्स कार्य/ सेवाओं की लागत
परियोजनाओं के लिए उपवर्जित
2009-10 रुपए   199.97 करोड़
2010-11 रुपए   43.15 करोड़
2011-12 रुपए   49.54 करोड़
2012-13 रुपए   41.66 करोड़
2013-14 रुपए   31.53 करोड़
2014-15 रुपए   52.04 करोड़

उपरोक्त से यह देखा जा सकता है कि एमडीएल सक्रिय रूप से परियोजना कार्यों /सेवाओं के अपकीप एवं यार्ड अनुरक्षण दोनों के लिए निजी क्षेत्र के साथ कार्य कर रहा है और कुल मिलाकर कंपनी रोजगार सृजन में विस्तृत रूप से तथा भारतीय जनसाधारण के धन उपार्जन में योगदान कर रही है।

विक्रेता पंजीकरण के लिए यहा क्लिक करे ।

पेज अपडेट दिनांक ११/०६/२०१४

समवाय कार्मिक

  • माझगाव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड,
    डॉकयार्ड रोड, माझगांव,
    मुंबई - ४०० ०१०, भारत
  • दूरभाष सं. :
    बोर्ड: २३७६ २०००, २३७६ ३०००,
    2376 4000

अन्य लिंक

आगंतुकों काउंटर
Copyright © एमडीएल. सर्वाधिकार सुरक्षित. Crafted & Cared by Web Design, SEO, Digital Marketing Company in Pune, India - IKF