• एमडीएल गान
Your Language:
  • English(English (United States))
  • Hindi (हिंदी (भारत))
  • स्वच्छ भारत अभियान

स्वच्छ भारत अभियान

कम्‍पनी परिसर के टाउनशिप में रहने वाले परिवारों एवं सभी अधिकारियों के मध्‍य अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने स्‍वच्‍छ भारत पखवाड़ा की शुरूआत को शपथ ग्रहण के साथ आगे बढ़ाये थे। स्‍वच्‍छ भारत के संदेश को बढ़ाने के लिए कारखाने के भीतर और बाहर दोनों तरफ पोस्‍टर्स एवं बैनर्स प्रदर्शित किये गये थे। माझगांव डॉक ने स्‍वच्‍छ भारत अभियान के अंग के रूप में आस-पास के क्षेत्रों में श्रमदान कार्यक्रम चालाया। इस तरह से एमडीएल ने कम्‍पनी कॉमप्‍लेक्‍स के निवासियों एवं दुकानदारों में जागरूकता का विकास किया।

इन 15 दिनों में विभिन्‍न प्रकार की गतिविधियाँ चलाई गई : -

तारीख गतिविधियाँ
01 मई 16 कम्‍पनी परिसर के टाउनशिप में रहने वाले परिवारों एवं सभी अधिकारियों के मध्‍य अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने स्‍वच्‍छ भारत पखवाड़ा की शुरूआत को शपथ ग्रहण के साथ आगे बढ़ाये थे।
02 मई 16 कम्‍पनी के सभी विभागों से कम्‍पनी में श्रमदान लिया गया था। उसके बाद विभिन्‍न जलपान गृह पर जैवों को अलग करना एवं कचड़ो का रिसाईकलिंग चलाया गया था। इससे संबंधित सभी को बायो गैस की उत्‍पत्ति एवं परिवेश संरक्षण के तरीको एवं उपायों के बारे में शिक्षा दी गई थी।
03 मई 16 सभी प्रभागों में पदनामित अधिकारीगण कम्‍पनी परिसर के कारखानों के सभी ओर गये एवं सभी भण्‍डार क्षेत्रों का दौरा किये और मौजुदा स्‍क्रैप निपटान पद्धति के अधि‍क संगठित संरचनात्‍मक उपायों के उचित तरीके से उपयोग का वर्णन किया।
04 मई 16 एमडीएल के बाहर बाबु जेनु शॉपिंग कॉमप्‍लेक्‍स के शिशु पार्क, एवं कम्‍पनी के टाउनशिप में अधिकारियों के श्रमदान से साफ – सफाई का कार्य पूरा किया गया एवं दुकानदारों को सफाई के महत्‍व एवं लाभों के विषय में बताया गया। उसके बाद एमडीएल के आवासीय टाउनशिप के भीतरी रास्‍तों एवं बगीचों की पूरी तरह से सफाई की गर्इ।
05 मई 16 प्रत्‍येक विभागों एवं अनुभागों के कर्मचारियों के साथ जुड़ने के लिए अधिकारीगण कार्यालय के प्रत्‍येक भवन में गये और फाइल, पेपर एवं अन्‍य रद्दियों के रूप में कचड़ों की छँटाई की। इन रद्दियों के निपटान के लिए प्रत्‍येक बिल्डिंग के बाहर इन्‍हें एकत्रित किया गया एवं 5 टन वाले कूड़ेदान में इनका निपटान किया गया।
06 मई 16 एमडीएल आवासीय टाउनशिप में निदेशक (वित्‍तीय) ने लगभग 100 अधिकारियों एवं 50 गैर – अधिकारियों के दल द्वारा वृक्षारोपण एवं छटाई की गई सामग्रियों को निपटान किया।
07 मई 16 सभी 25 बच्‍चों ने चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लिया। बच्‍चों ने उत्‍साहपूर्वक क) गांधीजी, ख) बच्‍चों द्वारा झाड़ू से झाड़ू लगाना, ग) विश्‍व की सफाई एवं हरियाली से संबंधित पृथ्‍वी का चित्र घ) हरियाली के संदेश के साथ नदी एवं जंगल का चित्र से विभिन्‍न विचारों को प्रदर्शित किया।
08 मई 16 स्‍वच्‍छ भारत अभियान के अंग के रूप में मुम्‍बई के लोगों के रहन – सहन पर मुम्‍बई पर आधारित वहाँ के लोगों की एक दल को आयोजित संगोष्ठि में भाषण देने के लिए आमंत्रित किया गया। भाषण मुख्‍य बातों पर केंद्रित रहा। सोसाईटी में रहने वालो एवं उद्योग द्वारा कचड़ों का पद्धति पूर्वक‍ वियोजन से सूखा कचड़ा को (नॉन बायोडिग्रेबल) एवं गीला कचड़ा (बायोडिग्रेबल) में बदलकर कचड़ा रहित साफ – सुथरा क्षेत्रों के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करना। विषय को दृश्‍यमान श्रव्‍य प्रस्‍तुति एवं आपस में प्रश्‍नोंत्‍तरी से काफी मदद मिली।
09 मई 16 7.30 बजे से 9.30 बजे तक कम्‍पनी के परिक्षेत्र में 3 किलोमीटर की वृत्‍ताकार दूरी पर मिनी मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया था। ओपरेटिव एवं सीआईएसएफ, अधिकारियों एवं कर्मचारियों के महिलाओं तथा बच्‍चों प्रत्‍येक से तीन समूह ने प्रर्दशन किये थे। 650 से अधिक प्रतिभागियों ने दौड़ पूरी की। मैराथन एमडीएल के अप्रनि के मार्गदर्शन पर दैनिक जीवन में सफाई एवं स्‍वच्‍छता के महत्‍व पर निर्धारित था।
10 मई 16 कारखाना के परिसर एवं निवास टाउनशिप में वृक्षारोपण किया गया। कारखाना एवं निवास क्षेत्रों में वृक्षारोपण रोपण के लिए पौधों एवं वृक्षों की व्‍यवस्‍था।
11 मई 16 मच्‍छरों एवं अन्‍य कीड़ो – मकोड़ो से बचाव के लिए टाउनशिप में एवं एमडीएल के बाहरी परिसरों बाबू जेनु शॉपिंग / कॉमप्‍लेक्‍स / निवास स्‍थल एवं रेलवे ट्रैक में कीटनाशक फुमिगेशन एवं स्‍प्रे के द्वारा पीड़क जंतुओं पर नियंत्रण।
12 मई 16 नगर के नालों की सफाई करवाना। निवास स्‍थल एवं एलकॉक यार्ड कैनटिन के पीछे के स्‍थल के नालों की सफाई करवाना।
13 मई 16 कर्मचारियों एवं उनके बच्‍चों के लिए ‘सफाई के महत्‍व’ विषय पर निबंध प्रतियोगिता। ‘स्‍वच्‍छता की शुरूआत हमसे‘ उद्धरण के द्वारा सफाई एवं स्‍वच्‍छता के संदेश को फैलाना।
14 मई 16 एमडीएल एवं इसके कार्यशाला में स्थित लोक शौचालय का सफाई करवाना।
17 मई 16 पखवाड़ा के समाप्‍त होने के साथ ही अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एमडीएल, डी (सीपी एवं पी) के तत्‍वाधान के तहत पखवाड़ा के दौरान विभिन्‍न विषयों पर हुए प्रतियोगिता जैसे निबंध प्रतियोगिता, चित्रांकन प्रतियोगिता, मिनी मैराथन एवं उत्‍तम बागीचा का विकास के विजयी प्रतिभागियों को अप्रनि द्वारा प्राइज वितरण, संबोधन समारोह उसी दौरान चलाया गया।

अप्रैल 2015 में किये गये कार्य

माझगांव डॉक लिमिटेड में निम्‍नलिखित कार्य किये गये है ।

  • निदेशक (सीपी एवं पी) के परिपत्र के विषय पर आधारित स्‍वच्‍छ भारत अभियान के गतिविधियों के कार्यान्‍वयन के लिए 12 कर्मचारियों को मिलाकर इस कार्य को समर्पित एक समिति बनाई गई।
  • भवन / कार्य केंद्र एवं उसके आस – पास के 15 मीटर क्षेत्र के साफ – सफाई को आश्‍वस्‍त करने के लिए कार्यशाला एवं खण्‍ड प्रभारी को उत्‍तरदायी बनाया गया।
और अधिक पीडीएफ में पढ़े
पृष्ट अपडेड की अंतिम तिथि १७/०५/२०१७

समवाय कार्मिक

  • माझगाव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड,
    डॉकयार्ड रोड, माझगांव,
    मुंबई - ४०० ०१०, भारत
  • दूरभाष सं. :
    बोर्ड: २३७६ २०००, २३७६ ३०००,
    2376 4000

अन्य लिंक

आगंतुकों काउंटर
Copyright © एमडीएल. सर्वाधिकार सुरक्षित. Crafted & Cared by Web Design, SEO, Digital Marketing Company in Pune, India - IKF